Breaking News

जिम जाने का सबसे अच्छा समय क्या है सुबह या शाम ?

जितने भी लोग जिम जाते हैं उनके मन में कभी ना कभी ये सवाल जरूर आता है कि जिम जाने का सही समय क्या है। हमें किस समय वर्कआउट करना चाहिए, ताकि ज्यादा से ज्यादा फायदा मिल सके। आज हम इस सवाल और इससे जुड़े मिथ को काफी हद तक खत्म करने की कोशिश करें। ये बात सही है कि आपकी परफॉर्मेंस और आपके रिजल्ट पर आपके जिम की टाइमिंग का असर जरूर पड़ता है, क्योंकि जिम का समय आपकी लाइफस्टाइल या यूं कहें कि दिनचर्या से जुड़ा होता है।

जिम सुबह जाएं या शाम को ये आपके वक्त और मकसद पर निर्भर है। दोनों के अपने फायदे और नुकसान हैं।
गेनिंग के लिए जिम कर रहे हैं शाम के वक्त जिम करने की कोशिश करें।

दोनों के अपने फायदे और नुकसान हैं 

एक्सरसाइज सुबह के वक्त या शाम के वक्त करें, दोनों के अपने-अपने फायदे और नुकसान हैं। परेशान होने की जरूरत नहीं है नुकसान बहुत बड़े नहीं हैं। आपको वर्कआउट कब करना है ये मुख्य रूप से दो बातों पर डिपेंड करता है। आपकी दिनचर्या और आपका मकसद।
पहले दिनचर्या की बात कर लेते हैं। भई जिस शख्स की मजबूरी है कि वो सुबह के टाइम जिम नहीं जा सकता, उसका आप क्या करेंगे। या जिसको समय ही शाम को मिलता है। ऐसे युवकों के लिए तो बस इतना है कि जो टाइम मिल रहा है उसी में अपना काम चलाएं।
दूसरी बात जो ये तय करती है कि जिम कब करनी चाहिए वो है आपका मकसद यानी आप जिम क्यों जा रहे हैं। गेनिंग, कटिंग, लीन गेन या यूं ही बस फिटनेस। तो अब हम बात करेंगे मकसद के हिसाब से सुबह या शाम को जिम जाने के फायदे और नुकसान के बारे में बात करेंगे।

शाम को जिम जाने के लाभ – Benefits of going to the gym in the evening

मैं पर्सनली यही मानता हूं कि शाम के वक्त जिम जाना ज्यादा सही होता है। इसकी कई वजह हैं, जैसे आप दिनभर आप खाए पिए होते हैं। आपकी बॉडी में पहले से कार्ब और प्रोटीन लोड रहता है। वर्कआउट के कुछ घंटे बाद जाहिर तौर पर आ सो जाते हैं तो बॉडी को तुरंत अच्छा रेस्ट मिल जाता है।
कसरत से भी हमारे ग्रोथ हार्मोंस रिलीज होते हैं और फिर रात को सोते वक्त भी। ये फायदा आठ से दस घंटे के दौरान ही आपको मिल जाता है। आप थके होते हैं तो आपको नींद भी अच्छी बाती है। अच्छी नींद का मतलब होता है, अच्छे ग्रोथ हार्मोंस की रिलीज और शरीर की बेहतर मरम्मत। मेरा ये मानना है कि अगर आपके पास च्वाइस है कि आप सुबह जिम करें या शाम को तो फिर आम शाम का समय ही चुनें।

शाम को जिम करने का घाटा – हां शाम को जिम करने का कुछ घाटा भी उठाना पड़ता है, जैसे अगर आप सुबह ही जिम कर लेते हैं तो आपकी बॉडी का मेटाबॉलिक रेट सुबह के वक्त ही बढ़ जाता है। आपकी बॉडी सुबह ही एक्टिव हो जाती है। इससे भूख बढ़ती है, डाइजेशन इंप्रूव होता है। जिम लोगों का मेटाबॉलिक रेट कम हो उनके लिए रात के जिम में थोड़ा सा घाटा है।

सुबह जिम जाने के लाभ – Benefits of going to the gym in the morning

शाम को जिम करना ज्यादा फायदेमंद होता है इसका मतलब ये नहीं कि सुबह जिम करने में घाटा है। सुबह के वक्त जिम करने के अपने कई फायदे हैं, खासतौर पर वेट लॉस करने वालों के लिए। जो लोग कटिंग कर रहे हैं या वेट लॉस कर रहे हैं वो अगर सुबह के वक्त जिम जाते हैं तो उनकी बॉडी का एक्टिविटी लेवल बढ़ जाता है। मेटाबॉलिक रेट तेज हो जाता हे और चूंकि आपकी बॉडी में उस वक्त बहुत कार्ब लोड नहीं होता इसलिए सेल्स के भीतर जमे फैट को बर्न करना थोड़ा आसान हो जाता है। क्योंकि वर्कआउट के लिए बॉडी को एनर्जी की जरूरत होती है, सुबह के वक्त बॉडी मसल्स में जमा एनर्जी को यूज करने लगती है, क्योंकि पेट में उस वक्त कुछ खास होता नहीं है।सुबह के वक्त जिम करने से आप पूरे दिन एक अनुशासन में आ जाते हैं, ये फैट लॉस करने वालों के लिए बहुत जरूरी है।

अगर आप सुबह के वक्त जिम जाते हैं और गेनिंग कर रहे हैं या मेनटेन कर रहे हैं तो कोशिश करें कि जिम से कम से 40 मिनट पहले आप ऐसी चीजें खा लें, जिनसे आपको एनर्जी मिले। इससे जिम में आपकी परफॉर्मेंस सुधरती है। इसके अलावा सुबह उठकर कम से कम एक गिलास पानी पिएं और जिम जाने से पहले भी आधा या एक गिलास पानी पीकर चलें। कई बार केवल पानी की कमी के चलते हमें थकान महसूस होने लगती है और हमें लगता है कि हमारा स्टैमिना कम है।

Bottom line

जिम सुबह के वक्त या शाम के वक्त ये इस बात पर भी डिपेंड करता है कि आपके पास टाइम है कब। मैं आपसे कहा कि गेनिंग करने वालों के लिए शाम का वक्त ज्यादा सही तो इसका ये मतलब कतई नहीं है कि अगर आप सुबह जिम करेंगे तो गेन नहीं कर पाएंगे। टाइम बदलने से केवल 5 फीसदी फर्क पड़ता है। आप जो भी करना चाहते हैं वो कर सकते हैं, जिम चाहे किसी भी समय करें। फिल्म स्टार तो जब टाइम मिल जाता है तब वर्कआउट करते हैं। इसलिए दिमाग में किसी तरह का वहम ना पालें, जो समय मिले उसका भरपूर इस्तेमाल करें।

Toyaz Kumar Singh

Toyaz Kumar Singh is a fitness and nutrition expert. He Holds a master’s degree in Yoga too. You may contact him at – bodylabindia@gmail.com

Check Also

बाइसेप्स 16 इंच का कैसे बनाऊं

जिम, वर्कआउट, डाइट और वेट लॉस या वेट गेन को लेकर पूछे गए आपके सवालों …

Leave a Reply