Breaking News

बच्चों को टीका नहीं लगा तो जेल भेज देगी यहां की सरकार

child-vaccination

अपने बच्चों को टीके न लगवाने वाले माता-पिता को जेल की हवा खानी पड़ेगी। बीमारियों से बच्चों की सुरक्षा को तय करने और लापरहवाह पैरेंट्स को रास्ते पर लाने के लिए यूगांडा की सरकार ने यह फैसला लिया है। इसके तहत पैरेंट्स को 6 माह तक की जेल हो सकती है। यह कानून लागू कर दिया गया है।

जिन बच्चों को सभी जरूरी टीके नहीं लगे हैं उन्हें स्कूल जाने से भी रोक दिया जाएगा। बच्चों को अपना कार्ड स्कूलों में दिखाना होगा। सरकार ने पोलियो और मेनिनजाइटिस बीमारी के प्रकोप से बच्चों को बचाने के लिए यह कदम उठाया है। युगांडा में हर 1000 में से 70 बच्चे 5 साल की उम्र से पहले ही बीमारियों के चलते दुनिया छोड़ चुके होंगे।

वैसे दुनिया के कई मुल्कों में इस तरह के कानून हैं। जैसे ऑस्ट्रेलिया में अगर पैरेंट्स मेडिकल कारणों के अलावा किसी और वजह से अपने बच्चे को टीका लगाने से मना करते हैं तो उन्हें बच्चों की देखभाल के लिए मिलने वाले लाभों से हाथ धोना पड़ेगा। स्टेट ऑफ विक्टोरिया में ऐसे बच्चों को स्कूल आने से रोक दिया जाता है।
कैलीफोर्निया प्रशासन भी कुछ इसी तरह का कानून बनाने पर विचार कर रहा है। क्योंकि यहां सन 2014 में अचानक खसरे की बीमारी फैल गई थी और यह ऐसे बच्चे की वजह से हुआ था जिसे टीका नहीं लगा था।

अगले पेज पर 666 ग्रुप रोकता है टीके लगवाने से

Check Also

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कोरोना पर कहा, हमें अब आगे का सोचना होगा

प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी ने कोविड-19 से उत्‍पन्‍न स्थिति पर चर्चा करने और इस महामारी …

Leave a Reply